यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं - How to earn money from youtube in Hindi

How to earn money from youtube in Hindi
How to earn money from youtube in Hindi : नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं? जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज यूट्यूब से लोग लाखो रुपए कमा रहे हैं। साथ ही वह लोग पूरे देश में पॉपुलर हो जाते हैं। इज्जत शोहरत और पैसा सभी वह यूट्यूब चैनल से कमा लेते हैं। 

तो आप सभी में से भी बहुत से लोग होंगे जो यह जानना चाहते होंगे कि यूट्यूब से पैसा कैसे कमाएं यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करें? यह सभी तरह के सवाल आप सभी के मन में चल रहे होंगे। यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं? आर्टिकल में आपको विस्तारपूर्वक जानकारी हासिल हो जाएगी।


यूट्यूब व ब्लॉगिंग में क्या अंतर है?

How to earn money from youtube in Hindi
यूट्यूब और ब्लॉगिंग को अगर हम देखते हैं तो ब्लॉगिंग से जल्दी लोग यूट्यूब वीडियो से पॉपुलर होते हैं। क्योंकि लोग पढ़ने से ज्यादा वीडियो देखने में दिलचस्पी रखते हैं। इसलिए यूट्यूब वीडियो से जल्दी पैसा कमाया जाता है। ब्लॉगिंग के मुताबिक यूट्यूब चैनल की यह खासियत होती है कि यूट्यूब में हमे डोमेन व होस्टिंग नहीं खरीदनी पड़ती है। जबकि ब्लॉगिंग में डोमेन होस्टिंग खरीदना बहुत जरूरी है। इसलिए लोग ज्यादातर यूट्यूब चैनल बनाना पसंद करते हैं। क्योंकि इसमें कम पैसा खर्च किए भी आगे बढ़ा जा सकता है। 


Unique व Quality Video बनाएं।

दोस्तो सबसे पहले तो आप यूट्यूब चैनल पर अपनी निश के हिसाब से वीडियो डाले। जिसमे आपको अच्छा अनुभव हो। साथ ही लोगो की मदद व जरूरत के मुताबिक वीडियो बनाए। वीडियो को शिड्यूल के मुताबिक पब्लिश करे। जितना हो सके क्वालिटी वीडियो बनाएं व अपलोड करें। तभी आप यूट्यूब वीडियो से अच्छा पैसा कमा सकते हैं। 


Yiutube से approvele हासिल करना बहुत आसान है।

How to earn money from youtube in Hindi
ब्लॉगिंग में ads approval मिलने में 3 से 6 महीने का समय लग जाता है। जबकि  YouTube से adsense approval  मिलने में सिर्फ 1000 सब्सक्राइबर व 4000 घंटे का वॉच टाइम चाहिए। जो की बहुत ही आसानी से हासिल हो जाता है अगर सही ठंग से मेहनत की जाए।


YouTube बेहतर कैरियर प्लेटफॉर्म है।

दोस्तों अगर आप भी लाइफ में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो आपको भी YouTube चैनल बना कर खुद को एक सफल इंसान बना सकते। क्योंकि यूट्यूब अच्छे विजिटर्स वाला प्लेटफॉर्म है। जो आपको लाखो रूप्ए कमाने में काफी मदद कर सकता है। अगर आप यूट्यूब पर फेमस हो जाते हो तो भी करोड़ों रुपए कमा सकते हो। 

बस आपको खुद में मेहनत लगन जुनून पैदा करने की जरुरत है। आज के समय में बहुत से यूट्यूब चैनल वाले लोग काफी आगे तक पहुंच चुके हैं साथ ही अच्छा पैसा कमा भी रहे हैं। तो आप में से भी बहुत से लोग होंगे जो यह मुकाम हासिल कर सकते हैं। क्योंकि दुनियां में सब कुछ करना संभव है। 


ऐसे कमाएं यूट्यूब से पैसे।

How to earn money from youtube in Hindi

*Adsense के जरिए YouTube  से पैसे कमाए।

हां दोस्तो आप यूट्यूब चैनल से adsense monitize करके अपनी यूट्यूब वीडियो पर ads चलवा कर खूब पैसा कमा सकते हो। जब भी आपकी वीडियो पर कोई विजिट करता है। और वह ads click करता है। उसी से आपकी अर्निंग शुरू होती है। 


*Affiliate marketing से पैसे कमाए।

दोस्तो अगर आपके यूट्यूब पर अच्छे सब्सक्राइबर है तो आप Affiliate marketing से अच्छा पैसा कमा सकते हो यह भी एक बेहतरीन तरीका है Discription में Affiliate का लिंक डाल दे। जब भी आपके विजिटर्स उस लिंक द्वारा कुछ भी खरीदते हैं तो आपको उसकी कमीशन मिलती है। जिससे आप काफी अच्छी कमाई कर सकते हैं।


*Sponsered video से पैसे कमाएं।

दोस्तो सबसे पहले आपको अपने यूट्यूब चैनल को काफी ज्यादा पॉपुलर करना पड़ेगा। जैसे ही आपका चैनल पॉपुलर हो जाता है वैसे ही आपको sponser contect करके अपनी प्रोडक्ट की आपके चैनल पर ads चलवाएंगे। जिससे कि आप उनसे अपनी मर्जी से पैसे लेकर उनकी एड्स चला सकते हो। जिससे आपकी अच्छी खासी अर्निंग हो सकती है। 


यूट्यूब वीडियो के लिए इन बातों का ख्याल रखे।

How to earn money from youtube in Hindi

#दोस्तो सबसे पहले आपको इंट्रेस्टिंग वीडियोस बनानी चाहिए।

#ऐसी विडियोज बनाए जो हमेशा लोगो के काम में आएं।

#QUALITY UNIQUE VIDEO बनाएं। कभी भी किसी की VIDEO को कॉपी ना करें। ऐसा करने से आपकी विडियोज गूगल द्वारा डिलीट व अकाउंट SUSPEND कर दिया जाएगा।

#ऐसी यूजफुल वीडियोस बनाए जो आपकी विडियोज पर आए तो शेयर व कमेंट करने पर मजबुर हो जाए। साथ ही अपने विजिटर्स के कॉमेंट्स का रिस्पॉन्स जरूर करें जिससे वह आपसे जुड़े रहे।

#आपको जिस कार्य में दिलचस्पी है। उसी तरह की वीडियोस बनाएं। मतलब अपने इंट्रेस्ट के हिसाब से वीडियो बनाए।

#अगर आपको घूमना फिरना पसंद है तो आप किसी भी रेस्टोरेंट का रिव्यू लेकर भी वीडियोस बना सकते हैं।


निष्कर्ष

दोस्तो मैने आपको इस आर्टिकल लेख में यूट्यूब से पैसे कैसे कमाएं के बारे में अच्छी तरह पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर फिर भी आपके मन में कोई भी सवाल है तो आप हमसे कमेंट करके भी पूछ सकते हैं। साथ ही इस आर्टिकल को शेयर करना न भूलें।

मैं जैनब खान, Lifestylechacha.com पर हिंदी ब्लॉग/ लेख लिखती हूँ। मैं दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक हूँ और मुझे लिखना बहुत पसंद है।

(जैनब खान)

0/Post a Comment/Comments